दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में आदिवासी युवा छात्र संगठन की शैक्षिक और सांस्कृतिक पहल: भांसी छात्रावास के विद्यार्थियों के साथ मुलाकात

दिनांक 22/09/2024 को दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में आदिवासी युवा छात्र संगठन दंतेवाड़ा टीम ने जिला, ब्लॉक, और गांव स्तर के पदाधिकारियों के साथ प्री-मैट्रिक बालक छात्रावास, भांसी के विद्यार्थियों से मुलाकात की। इस मुलाकात का उद्देश्य शिक्षा, संवैधानिक अधिकार, संस्कृति, आदिवासी समुदाय की परंपराएं और खेल (क्रीड़ा) जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी साझा करना था। इस दौरान युवाओं और युवतियों के माध्यम से विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा और जीवन से संबंधित विषयों पर मार्गदर्शन दिया गया।

AYSU, Dantewada Community

कार्यक्रम के अंतिम चरण में छात्रावास के अधीक्षक सर ने विद्यार्थियों और युवाओं को फीडबैक साझा करने का अवसर दिया। इस अवसर पर अधीक्षक सर और छात्रावास के सभी बच्चों ने संगठन की टीम का दिल से आभार व्यक्त किया और धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जब भी आदिवासी युवा छात्र संगठन (आयसु) की टीम को समय मिले, तो वे इसी तरह जिले के विभिन्न आदिवासी आश्रम छात्रावासों में विद्यार्थियों से मुलाकात कर जानकारी साझा करते रहें। इस प्रकार की पहल से ही हमारे विद्यार्थियों में आत्मविश्वास और समाज में सकारात्मक योगदान देने की क्षमता विकसित होगी।

उन्होंने आगे कहा कि इतने कम समय में हमारी टीम द्वारा किए गए प्रयासों का असर दिख रहा है, और यदि इस दिशा में लगातार ऐसे प्रयास होते रहे, तो समाज में बड़ा बदलाव अवश्य आएगा। हमें इस बात का पूरा विश्वास है कि हमारे आदिवासी समुदाय के बच्चों को भविष्य में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। आप सभी के प्रयास से हमारे बच्चों का उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित होगा। जोहार!

#एककदम, शिक्षाकी ओर

#एककदम, गाँवकी ओर

✊✊ युवा क्रांतिकारी जोहार

Written By : Nandoo Hoddi, Dantewada

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *